What is SMO in Hindi
3 (60%) 2 votes

आजकल के इंटरनेट युग मे शायद ही कोई संस्थान (Organization), अपनी डिजिटल वर्ल्ड मे उपस्तिथि (Presence in Digital World) और ग्राहको के साथ संवाद (Interaction with Customers)की महत्वता को नकार कर उन्नति के बारे मे सोच सकता हैं। आप भी इस विचार से पूर्णत: सहमत (agree) होंगे। जी हाँ, इसलिए ही एस एम ओ (SMO) को रचित (Designed) किया गया हैं।

एस एम ओ क्या हैं (What Is SMO)?

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (Social Media Optimization) सामाजिक गतिविधि (Social Activity) के माध्यम से एक वेबसाइट की एक बेहतर सर्च रेंक दिलाकर आगंतुकों (Visitors) को आकर्षित करने की विधि है। जी हाँ, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) की भाँति सोशल मीडीया के लिए भी एक सफल एवं प्रायोगिक युक्ति (Successful and Practical Tactics) उपलब्ध हैं। अगर, सही प्रकार से सोशल मीडीया का उपयोग किया जाए तो यह आपकी बिजनेस वेबसाइट के ओरगेनिक सर्च को बेहद अच्छे तरीके से बढ़ा सकता हैं। एस एम ओ एक्सपर्ट (Social Media Expert) आपको बेहतर एस ई ओ परिणाम दे सकते हैं और सोशल मीडीया को उपयोग मे लाके ज़्यादा ग्राहक आपकी वेबसाइट पर पहुचा सकते हैं।

सोशल मीडीया आपके बिजनेस को कैसे लाभ पहुचा सकता हैं (How Social Media Can Profit Your Business)?

बहुत से बिज़्नेस्मेन मानते हैं कि एस ई ओ उनकी वेबसाइट को बिज़्नेस दे सकते हैं, परंतु वो सोशल मीडीया के द्वारा हो सकने वाले लाभ को अक्सर नकार देते हैं। याद रहे, सर्च इंजन नही लोग आपके प्रॉडक्ट या सेवाओ को खरीदते हैं। अतः सोशल मीडीया पर ज़्यादा से ज़्यादा लोगो से जुड़ कर आप अपने बिजनेस के अवसरो को बढ़ा सकते हैं।

सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (Social Media Optimization) और कुछ नही, बल्कि अपने सभी सोशल मीडीया अकाउंट्स (Social Media Accounts) को जोड़कर एक नेटवर्क बनाना ही होता हैं। इस नेटवर्क की सहयता से आप अपने संभावित ग्राहको (Potential Customers) को अपने बिज़्नेस साइट (Business Website) की तरफ मोड़ सकते हैं। आप उनके बीच मे अपनी सेवाओ (Services) और उत्पादो (Products) के बारे मे जिगयसा (Curiosity) बना सकते हैं।

एस एम ओ के बारे मे जानकारी देते वक़्त, हम यह भी साफ करना चाहेंगे कि एस एम ओ से ही केवल आप अच्छे परिणाम नही पा सकते। आपको अपने बिजनेस के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम को सुनियोजित तरीके से तैयार करना होगा। उसमे एस एम ओ की महत्वता को आप समझे, इसलिए हमने यह पोस्ट शेयर की हैं।

क्या आपके करियर के लिए भी सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन बेहतर हैं (Is Social Media Optimization Beneficial For Your Career)?

वही दूसरी ओर, अगर आप एक अच्छे करियर की तलाश मे हैं तो आप सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (Social Media Optimization) के लिए कोई कोर्स करे। आजकल सभी क्षेत्र के बिज्नेस्मेन सोशल मीडीया के माध्यम से अपने ग्राहको से जुड़े रहना चाहते हैं। यह एक सत्य हैं कि एस ई ओ के माध्यम से नये ग्राहको तक बिजनेस को पहुचाना आसान होता हैं और एस एम ओ केवल existing customers से संवाद का माध्यम बनकर रह जाता हैं। लेकिन सभी Brand सभी ब्रांड इसके लिए एक टीम का गठन करते हैं।

सभी प्रकार के संस्थान, चाहे वे बिज़्नेस हो या सामाजिक संस्थान या फिर राजनैतिक दल हो, आजकल सभी सोशल मीडीया टीम रखते हैं। अतः एस एम ओ के कोर्स के बाद आपके पास अच्छे अवसरो की कमी नही होगी।

क्यो सब सोशल मीडीया की ओर आकर्षित हुए हैं (Why Have All Attracted Towards Social Media)?

इसमे कोई शंका नही क़ि सोशल मीडीया आपके लिए अधिक से अधिक लोगो के साथ जुड़ने मे सहायक हैं। आपके बिजनेस की पहुच को बेहद कम समय मे सोशल मीडीया बढ़ा सकता हैं। चित्रो, वीडियो और परस्पर संवाद से कोई भी कुछ ही समय मे काफ़ी प्रसिद्धि पा सकता हैं। आजकल का युवा वर्ग, फेसबूक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर काफ़ी सक्रिय हैं। अतः सोशल मीडीया का सही प्रकार उपयोग करके बिज़्नेस को काफ़ी फ़ायदा पहुचाया जा सकता हैं। पश्चिमी देशो के बिज्नेस्मेन इस बात को काफ़ी पहले समझ गये और उन्हे इसका भरपूर फ़ायदा भी मिला। हमारे देश मे भी बिज़्नेस हो या सामाजिक संस्थान या फिर राजनैतिक दल, अब इस बात को मान चुके हैं। पिछले कुछ वर्षो मे सोशल मीडीया के उपयोग को काफ़ी महत्व दिया जाने लगा हैं। यदि आपके पास सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन (Social Media Optimization) की सही जानकारी और अनुभव हैं तो इसका प्रयोग बेहद लाभकारी होगा।

चाहे एक जॉब पाना हो या बेहतर बिजनेस या फिर प्रसिद्धि, सोशल मीडीया के सही प्रयोग से सब संभव हैं। बस आप मानव से मानव का सम्बंध (Human to Human bond) स्थापित कर सकने वाले इस माध्यम का सही उपयोग करने का तरीका समझ लीजिए, आप की सफलता निश्चित हैं।

नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |

SHARE
Previous articleक्या आपके व्यापार के लिए PPC, SEO से बेहतर है। हिन्दी में पढ़े?
Next articleक्या SMO ज़्यादा लाभदायक है SEO से और अधिक जाने हिन्दी में?
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here