1.9 (37.04%) 27 votes

वेब डायरेक्टरी या लिंक डायरेक्टरी Internet (वर्ल्ड वाइड वेब) पर डायरेक्ट्री है। यह श्रेणियों में संयोंजित किए हुए डेटा का एक संग्रह है। यह अन्य वेबसाइटों को जोड़ने और उन लिंकों को श्रेणीबद्ध करने के लिए विशेषीकृत है। DMOZ और Yahoo! दो अत्यंत लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इन्टरनेट डायरेक्टरीयां हैं।

एक वेब डायरेक्टरी पर अपने लिंक को स्वयं भेजने की प्रक्रिया को डायरेक्टरी सबमिशन कहते हैं। एक समीक्षक उस लिंक की वैधता की जांच करता है। जब आपके लिंक को मंजूरी मिलती है और उसे डायरेक्टरी में शामिल किया जाता है, तब सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को अधिक महत्व देता है। याद रखें: आपकी वेबसाइट के जितने भी अधिक गुणवत्ता वाले बैक लिंक होंगे, उतनी ही आपकी साइट की रैंक सर्च इंजन में उपर होगी। डायरेक्टरी सबमिशन का पूरा फ़ायदा उठाने के लिए अपनी साइट को सबसे उपयुक्त श्रेणी के अंतर्गत सबमिट करना सुनिश्चित करें।

वेब डायरेक्टरी कोई सर्च इंजन नहीं है और कीवर्ड्स पर आधारित वेब पेज की सूची प्रदर्शित नहीं करती; इसके बजाय, यह श्रेणी और उपश्रेणी द्वारा वेब साइटों को सूचीबद्ध करती है। अधिकांश वेब डायरेक्टरी प्रविष्टि को वेब क्रॉलर्स द्वारा नहीं बल्कि मनुष्य द्वारा पाया जा सकता है। वर्गीकरण आम तौर पर एक पेज या कीवर्ड के सेट के बजाय  पूरे वेब साइट पर आधारित होता है, और साइटों को अक्सर केवल कुछ श्रेणियों में शामिल किए जाने तक सीमित किया जाता है। वेब डायरेक्टरी अक्सर साइट मालिकों को उनकी साइट को शामिल किए जाने के लिए सबमिट करने की अनुमति देती है, और सबमिशन की योग्यता के लिए संपादकों से समीक्षा करवाती है।

सबसे पहले, पर्याप्त वेब ट्रैफ़िक पाने के लिए वेब डायरेक्टरी पर एक लिंक को सूचीबद्ध करना मूल्यवान तरीका है। वेब डायरेक्टरी यूजर-फ्रेंडली है, क्योंकि वे उचित श्रेणियों के तहत लोगों को आसानी से सही साइटों को खोजने देती है। इस तरह, अगर आपकी साइट को गूगल की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त नहीं हुआ है, तो भी आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। लोग फिर भी आपकी साइट को ढूँढ सकते हैं और आपकी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

डायरेक्टरी सबमिशन करते समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • आकर्षक लिस्टिंग और कमाई के अवसरों के लालच में गलत श्रेणी में अपनी साइट को सबमिट न करें।
  • सबसे सटीक उप श्रेणी में अपनी साइट को सबमिट करें।
  • किसी डायरेक्टरी को स्पैम न करें।
  • गलत भौतिक पता या ब्लॉग आँकड़े प्रदान न करें।
  • किसी ऐसी साइट पर सबमिट करने को न चुनें जिसमें reciprocal link करना आवश्यक हो।

डायरेक्टरी सबमिशन कैसे किया जाता है? बिन्दुवार व्याख्या।

डायरेक्टरी सबमिशन के लाभ?

इससे पहले कि आप डायरेक्टरीयों पर अपनी वेबसाइट सबमिट करें, आपको पहले डायरेक्टरी सबमिशन के वास्तविक लाभ पता होने चाहिए। गुणवत्ता (Quality) वाली डायरेक्टरीयों पर अपनी साइट को सबमिट करना किसी भी SEO अभियान में बुनियादी बात है। सर्च इंजन के अनुकूल और मानव संपादित डायरेक्टरी पर अपनी साइट को सूचीबद्ध करने से आपके ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों के लिए आश्चर्यजनक कार्य होते हैं – लेकिन वास्तव में लाभ क्या हैं?

डायरेक्टरी सबमिशन आपको एक तरफ़ा लिंक देता है (Directory submissions give you one-way links): सर्च इंजन आपकी साइट पर इनबाउंड लिंक की संख्या को महत्व देते हैं और वेब डायरेक्टरीयों से आपको एक तरफ़ा इनबाउंड लिंक मिलते हैं। सर्च इंजन लिंक एक्सचेंज युक्तियों को प्रोत्साहित नहीं करते लेकिन वे एक तरफ़ा इनबाउंड लिंक को उच्च महत्त्व देते हैं।

गुणवत्तायुक्त और सुरक्षित बैकलिंक पाएं (Get quality and safe backlinks): किसी भी गलत सबमिशन के लिए अधिकांश डायरेक्टरीयां मैन्युअल देखरेख करती हैं। इसलिए, यह साइटें स्पैम मुक्त होती हैं और SEO के अनुकूल बैकलिंक को बनाने के लिए संभावित स्रोत हैं। कुछ ब्लॉग डायरेक्टरी डूफ़ॉलो बैकलिंक भी प्रदान करती हैं।

डायरेक्टरी सबमिशन आपकी पसंद के एंकर टेक्स्ट की अनुमति देता हैं (Directory submissions allow the anchor text of your choice): जब आप अपने लिंक को डायरेक्टरी पर सबमिट करते हैं, तब वे आपको साइट शीर्षक (साइट शीर्षक URL से अलग होता है) दर्ज़ करने की अनुमति देते हैं जिस में आपके कीवर्ड को शामिल किया जा सकता है। आपके Title पर एंकर टेक्स्ट बनता है और यह आपको अपने सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए मदद करता है।

डायरेक्टरी सबमिशन ज्यादातर मुफ्त होती है (Directory submissions are mostly free): हाँ, आप को अधिकांश वेब डायरेक्टरी सबमिशन के लिए भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसी कुछ बहुत ही पेशेवर वेब डायरेक्टरीयां है जो आपको अपने लिंक जोड़ने के लिए आपसे उच्च शुल्क वसूल करती हैं लेकिन उनकी संख्या मुफ्त डायरेक्टरीयों की तुलना में काफी कम है।

डायरेक्टरी सबमिशन से आपको लक्षित ट्रैफ़िक मिलता है (Directory submissions send you targeted traffic): वेब डायरेक्टरीयों के ढांचे से लोगों को सही श्रेणियों के तहत सही लिंक ढूंढने में मदद मिलती है। भले ही आप, बेशक अनजाने में, किसी गलत श्रेणी के तहत अपने लिंक सबमिट करते हैं, तो बहुत ही संभावना है कि मानव संपादक उस लिंक को सही श्रेणी के तहत रख देंगे।

बेहतर रैंकिंग (Batter Rankings): आपकी वेबसाइट की रैंक Google, Bing, Ask, Aol और अन्य प्रमुख सर्च इंजन में बेहतर हो सकती है।

ब्रांड बिल्डिंग (Brand Building): आपकी कंपनी या डोमेन नेम का डायरेक्टरी में होना ब्रांड बिल्डिंग के लिए बढ़िया है।

डायरेक्टरी सबमिशन के उदाहरण। (शीर्ष वेबसाइट की सूची)

DMOZ और Yahoo! दो बेहद लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इंटरनेट डायरेक्टरीयां है।

निष्कर्ष

मैं हमेशा ही कहूँगा कि आज के समय में Directory Submission करना फायदेमंद नही है लेकिन अगर आप Quality के सारे Perameter Follow करे तो इन Directories से आपको लाभ भी होगा।

 नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |

SHARE
Previous articleSEO के 10 ऐसे तरिके जिन्हें आपको बन्द कर देना चाहिए।
Next articleगूगल मोबाइल फ्रेंड्ली अपडेट (Mobilegeddon Update)
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

5 COMMENTS

    • आप एक ही description से 10 सोशल बुकमार्किंग की साईट पर शेयर कर सकते है,और अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे Newsletter को Subscribe करें।

    • हमारे लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद नवीनतम जानकारी लगातर प्राप्त करने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here