5 (100%) 1 vote

आपने भी हाल ही में फेसबुक से जुडी बहुत सारी समस्याओ को सुना होगा। लोग कह रहे है कि फेसबुक का चलन (trend) ख़त्म हो रहा है क्योंकि इसकी पहुँच (Reach) में गिरावट आ रही है। कुछ experts दावा कर रहे है कि अब फेसबुक बिज़नेस पेज को बनवाने का कोई उचित कारण नहीं है। उनका कहना है कि फेसबुक का प्रभाव ख़त्म हो रहा है। लेकिन हम इससे पूर्ण रूप से असहमत है। फेसबुक के बारे में ऐसा कहना बिलकुल भी समझदारी की बात नहीं है क्यूंकि फेसबुक अभी भी बिज़नेस को चलाने के लिए सबसे बेहतर सबसे बडा सोशल नेटवर्क है।

आइये जानते हैं, एक फेसबुक बिज़नेस पेज के होने के वास्तविक लाभ क्या है। फेसबुक बिज़नेस पेज होने के 9 मुख्य फायदे:

1. ग्राहकों तक पहुँचना आसान (Increase in Exposure to Potential Customers)

अभी फेसबुक पर 1.19 बिलियन यूजर्सहैं।शायद हमें आगे ज्यादा बताने कि जरुरत नहीं है?यदि आप फेसबुक पर नए कस्टमर्स को पाने में असमर्थ है तो आपको अपने काम करने के तरीके में बदलाव करने के बारे में सोचना चाहिए। इस सोशल साईट पर अभी काफी बिज़नेस बढाने का मौका हैं।

2. मार्केटिंग खर्चे में कमी करने में सहायक (Helps in Reducing Marketing Expenses)

आप बिना कुछ खर्च किये, अपना फेसबुक बिज़नेस पेज शुरू कर सकते है। संभवतः, आप अपने प्रोफाइल और कवर फोटो (Profile & Cover Picture) को डिजाईन करवाने के लिए खर्चा करोगे, लेकिन ये जरूरी नहीं है। साधारण फोटो भी आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद होंगे और आप इन फोटो को बनवाये हुए फोटो से ज्यादा बेहतर पाओगे।

हमारा मानना है कि एक पेज को चलाने कि लागत कुछ भी नहीं होती है जबतक कि आप उस पेज के like बढ़ाने के लिए Ads और Sponsored stories पर खर्च नहीं करते है। अर्थात, यह सब आपको स्वयं करना चाहिए।

3. संभावित ग्राहकों तक पहुँचने में सहायक (Helps in Reaching Targeted Audience)

यदि 1.19 बिलियन फेसबुक यूजर है तो इसका ये मतलब नहीं कि वे सभी आपके पेज को like करना चाहते है। दरअसल, आप भी नहीं चाहेंगे कि वे सभी आपके पेज को like करे क्यूंकि उनमे से बेहद कम प्रतिशत लोग आपकी post से वास्तविक रूप से जुड़ पाएंगे।

4. फेसबुक इनसाइट्स बिज़नेस के लिए लाभदायक युक्ति (Facebook Insights–A Beneficial Tactic for Business)

हम फेसबुक बिज़नेस पेजेस पर दिए गए नए insights को पसंद करते है। क्यों?क्यूंकि वे साधारण इंसान के द्वारा समझने लायक तरीके से बनाई गयी युक्ति (tactic) है। और उनसे बिज़नेस के लिए अच्छी जानकारी मिलती है। आप जान सकते हो कि किस आयु वर्ग के लोग आपकी पोस्ट्स को पसंद कर रहे हैं। संसार के किस देश, शहर से आपके फेसबुक पेज पर विजिटर्स आ रहे हैं। इस प्रकार की जानकारी आपको अपने फेसबुक पेज को और बेहतर बनाने में काफी सहायक सिद्ध होती हैं। एक प्रकार से यह सब आपके बिज़नेस के लिए भी अत्याधिक लाभदायक सिद्ध होता हैं।

5. ब्रांड लोयालिटी को बढाने में सहायक (Helps in Enhancing Brand Loyalty)

ग्राहक बढ़ाने या सामान की बिक्री को बढ़ाने के साथ साथ, एक फेसबुक पेज आपके उत्पाद की loyalty को बढ़ाने में आश्चर्यजनक सहायता दे सकता है।इसका सही मतलब क्या है?अगर आप लगातार महत्वपूर्ण और मनोरंजकपूर्ण लेख देते है तो आपके followers आपके साथ इमानदारी से जुड़े रहेंगे जबतक कि आप कोई गलती नही करते। इन दिनों लोग व्यापार के बारे में खोजने के लिए ऑनलाइन जाना बेहद पसंद करते है। यह उनको कम मेहनत में ज्यादा बेहतर जानकारी एकत्र करके देता हैं। काफी लोग गूगल के अलावा सोशल मीडिया पर भी सर्च करते है। यदि आपके followers आपको रोजाना पोस्ट डालते और comments पर जवाब देते देखते है तो वे आपके साथ व्यापार करना ज्यादा पसंद करते है। जबकि, एक कंपनी जिसका कोई फेसबुक पेज नहीं है या उनका फेसबुक पेज activelyनही चलाया जा रहा तो उनके साथ व्यापार करना लोग ज्यादा पसंद नही करते। ध्यान रखे, बिज़नेस में Relations का एक महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। अपने ग्राहकों से सोशल मीडिया द्वारा सम्बंध बनाये रखे।

6. वेब ट्रेफिक को बढ़ाने में सहायक (Helpful in Boosting Web Traffic)

आकर्षक फेसबुक पेज के owners अपनी वेबसाइट पर ज्यादा visitors लाने के लिए अपने फेसबुक पेज का प्रयोग करते है। यदि आप फेसबुक पेज पर जो कर रहे है उसमे आपकी पोस्ट पर अच्छा engagement मिलता है तो, निश्चित ही आप एक entertainer है नाकि एक marketer। तो ज्यादा ट्रैफिक पाने के लिए फेसबुक पेज पर लिंक वाली पोस्ट डालनी शुरू करे। और एक अच्छी बात यह भी है कि जब भी आप फेसबुक पर लिंक वाली पोस्ट डालते है तो उसके साथ जुडी हुई एक thumbnail image भी लोगो के लिए प्रस्तुत हो जाती है। ये बड़ी तस्वीरे क्लिक कराने के लिए ज्यादा पसंद की जाती हैक्योंकि इससे आप लोगों का ज्यादा ध्यान अपनी ओर खीच सकते है।

7. एस. इ. ओ. को बेहतर करने में सहायक (Helpful in Boosting SEO)

एस. इ. ओ. और फेसबुक के बीच का सम्बंध एक चर्चा का विषय है। कुछ लोगो का ऐसा मानना है कि जो जानकारी फेसबुक पेज के about सेक्शन में दी जाती है उसे गूगल पर भी सर्च किया जा सकता है। इसकी जाँच कर और उस पर एक निर्णय सुना पाना इतना आसान नहीं है।हमने भी गूगल पर अपने फेसबुक पेज के बारे में कई keywords डालकर सर्च किया था लेकिन उसके बारे में कोई भी परिणाम नही मिल पाया था। फिर भी keywords का उपयोग करना सही रहता हैं। आप पेज के about सेक्शन में अपने niche से जुड़े कुछ मुख्य keywords का प्रयोग करे। कुछ और लोगो को आप के पेज तक पहुचाने में यह सहायक होगा।हम उस तरीके को ज्यादा पसंद करते है जिस तरीके से ज्यादा लोग हमारे पेज से जुड़ सके।

8. ज्यादा बडी email list बनाने में सहायक (Helpfull in having Bigger Email list)

लोगो का आपके फेसबुक पेज को लाइक करना ही आपके sustainable business के लिए काफी नहीं होगा। निश्चित तोर पर आप अपने फेसबुक पेज से एक अच्छी आजीविका पा सकते है।

सोचिये यदि फेसबुक किसी दिन वास्तव में खत्म हो गयी तो तब क्या होगा।

यदि आपने अपने फेसबुक Followers के साथ फेसबुक से अलग कोई सम्पर्क नहीं बनाये होंगे तो आपको समस्या होगी।

इसीलिए बुधिमान बिजनेसमैन ईमेल के जरिये leads एकत्र करते है ताकि वे फेसबुक के बिना भी अपनी community से संपर्क कर सके।

अधिकतर बिजनेसमैन इसके लिए contests, giveaways और newsletters का प्रयोग करते है। और ये एक फायदेमंद तरीका है। लेकिन आपको अपने leads को उपयोग करने में सावधानी रखने की जरुरत है।

उदाहरण के लिए, आप अपने fans को रोजाना affiliate products से जुड़े junk ईमेल भेजकर परेशान ना करे, जबतक कि वे इस तरह के मार्केटिंग ईमेल भेजने की अनुमति ना दे। यदि आप उन्हें हफ्ते में एक या दो बार जरूरी सूचना के लिए ईमेल करते हो तो ये उन्हें आपकी website पर ले आएगा और वहां वे सम्भावित रूप से आपके ग्राहक बन जायेंगे।

9. अपना मोबाइल तैयार रखे (Be ReadyWith Your Mobile)

फेसबुक यूजर्स का एक बड़ा समूह गूगल सर्च अपने मोबाइल की सहायता से कर रहा है। जैसे जैसे ये चलन बढेगा वैसे ही यह आपके बिज़नेस के लिए आदत लाभकारी बनती चली जाती है। फेसबुक पेज आपके बिज़नेस के लिए महत्वपूर्ण तरीका है क्योकि फेसबुक पेज desktop कंप्यूटर और मोबाइल दोनों पर सरलता से उपयोग किया जा सकता है। फेसबुक पेज पर प्रदर्शित होने वाले कुछ tabs केवल कंप्यूटर पर ही देखे जा सकते है मोबाइल पर नही।जब कभी लोग आपके फेसबुक पेज को अपने मोबाइल पर देखते है तो उन्हें आपके पेज पर आपका मोबाइल नंबर और पता दिखाई देता है। जिसकी मदद से फेसबुक यूजर आपको डायरेक्ट कॉल कर सकता है।

तो ये एक फेसबुक बिज़नेस पेज के होने के कुछ मुख्य लाभ है।आशा है। आप इन से सहमत होकर अपने बिज़नेस के लिए फेसबुक पेज अवश्य बनवायेंगे। हम यह कल्पना भी नही कर सकते की एक बिज़नेस बिना फेसबुक पेज के चलाया जा सकता है और उनके लिए जिनके पास पहले ही फेसबुक पेज है – हम यह आशा करते है कि आप अपने फेसबुक पेज को सुधार सकते है और उस पर अच्छी अच्छी पोस्ट्स डाल सकते है। आप अपने पेज को बेहतर कर सकते हैं। अगर आप फेसबुक पर किसी पेज को देखते है और उस पेज पर ज्यादाlike और ज्यादा लोग आते है तो आपको यह देखना चाहिए कि उस पेज पर क्या किया गया है जिससे इतने ज्यादा लोग इसे देखते है और पसंद करते है। शायद उनके पेज पर एक पोस्ट ज्यादा success हो और आप भी उसी तरह की पोस्ट अपने फेसबुक पेज पर डाल सकते है। ऐसा करने से आपको इस बात का पता चलता है कि फेसबुक पेज पर किस प्रकार की पोस्ट डाली जानी चाहिये।एक नया रूचिकर फीचर (interesting feature) फेसबुक पेज पर उपलब्ध है जिसकी सहायता से आप अपने कम्पटीशन पर नजर रख सकते है।इसका यह मतलब नही है कि आप अपने competitor business की sale और  ads से आये हुए परिणामो पर नजर रख सकते है परन्तु आप यह जान सकते है कि दुसरे लोग फेसबुक पेज का प्रयोग करके कैसे उन्नति कर रहे है।

 [dropshadowbox align=”none” effect=”lifted-both” width=”auto” height=”” background_color=”#dabbbb” border_width=”1″ border_color=”#5d8d5a” ]नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की यदि आपके पास इस लेख से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव है तो Comment Box में Comment करें और  अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे, हमारे नये लेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए  Email Subscribe करें और हमारे Social Media Channels को भी Join करें और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद्[/dropshadowbox]

SHARE
Previous articleहिन्दी में जाने Youtube से पैसे (Rs 10,000) कैसे कमा सकते हैं।
Next articleLinkedIn के 15 फायदे सेल्स प्रोफेशनल्स और बिज़्नेस ओनर्स के लिए
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here