Benefits of Google Plus For Business
2.7 (54.29%) 7 votes

Google Plus बिजनेसेज के लिए और Search Engine Optimization के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण युक्ति के रूप में प्रसिद्ध हो चूका हैं। Google Plus निश्चित रूप से google के पिछले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स बनाने के attempts के मुकाबले काफी सफल हो चुका है। शायद आपको Google Buzz और Google Wave जैसे उनके असफल प्रयास तो याद ही होंगे। Google Plus, Facebook और Twitter के मुकाबले 10 करोड़ users के पास तेजी से पहुँचता है। Google ने निश्चित रूप से वो social network बना लिया हैं, जिसके बारे में वे सोच रहे थे।

मेरा बिज़नेस Google Plus पर क्यों होना चाहिए?(Why Should My Business Be on Google Plus)

आपने सही प्रश्न किया! आपको एक Google Plus बिज़नेस profile क्यों बनानी चाहिए? इसका एक मुख्य कारण तो ये ही हैं कि ये सोशल नेटवर्क Google के द्वारा operate होता है। और व्यापक रूप से, Google Plus profiles को YouTube और Google Places for business की तरह, Google के ranking और indexing में कुछ अतिरिक्त लाभ मिलता है। यदि आपके पास एक Google Plus account है तो, Google के organic search results से बहुत ज्यादा targeted customers तक पहुच बनायीं जा सकती हैं।

बिज़नेस के लिए Google Plus के मुख्य फायदे(Main Benefits of Google Plus For Business)

Facebook के “like” की तरह, Google के “+1” votes होते है। आपके pages और posts के लिए “+1” का ज्यादा से ज्यादा होना अच्छा है। ये Google signal votes ही हैं जो google को बताते है कि जो भी कुछ आप share कर रहे हो वो पढने और share करने योग्य है या नहीं। Google Plus profiles का search rankings पर एक ख़ास प्रभाव होता है। हम आपको कुछ tips बतायेंगे जिनकी सहायता से आप Google Plus को बेहतर तरीके से अपने बिज़नेस के लिए प्रयोग कर सकेंगे। इसके अलावा इस सोशल नेटवर्क पर आपकी बिजनेस की उपस्तिथि के कुछ अतिरिक्त फायदे और है; जैसे आपकी वेबसाइट की domain authority का बढ़ना, आपकी company का potential customers पर बेहतर प्रभाव, आपकी बिज़नेस वेबसाइट की बेहतर search rankings और आपके brand की बेहतर पब्लिसिटी।

अपने बिजनेस का इंट्रोडक्शन बेहतर तरीके से दे (Give Better Introduction in About Section)

आपके Google Plus profile का About section आपको आपके बिज़नेस के बारे में लिखने के लिए बड़ा मौका देता है। आप लिख सकते है कि आपका बिज़नेस किस बारे में है, आपके products के प्रकार और जो आप service देते है। जब भी आपका पेज search results में दीखता है, ये introduction content, Google के द्वारा आपके पेज के meta description के रूप में प्रयोग किया जाएगा।

आप उस introduction content के साथ links भी लगा सकते है जो links को आपकी website के विभिन्न pages पर लोगो को ले आयें। कुछ अच्छी प्रकार से इस्तेमाल किये हुए anchor text keywords भी बेहद प्रभावकारी हो सकते है, लेकिन निश्चित रूप से कोई keyword stuffing नहीं करनी है।

अपने सर्किल में ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़े (Circle Google Plus People!)

आप कई सारे लोगों को अपने circles में जोड़ने के लिए Google के search feature की मदद से बहुत आसानी से खोज सकते है। Twitter की तरह यहाँ भी ये आपके पक्ष में ही होते है। यदि आप उन्हें Google Circle पर जोड़ते है तो वे आपके account को follow करेंगें। थोडा समय देकर एक अच्छा fan सर्किल इस सोशल नेटवर्क पर भी बनाया जा सकता हैं। यदि आपके पास Facebook, Instagram और Pinterest जैसे अन्य सोशल मीडिया profiles है तो आपको Google Plus profile के section की तरह ही उन पर links जोड़ने चाहिए। Google से authority और link juice पाने का थोडा बेहतर तरीका यही है कि आपके बिज़नेस का सोशल profiles उनके page पर बने।

नियमित रूप से पोस्ट शेयर करे (Regularly share content)

इस सोशल नेटवर्क पर केवल बिज़नेस पेज बना कर ना छोड़े। नियमित रूप से पोस्ट शेयर भी करे। ऐसा करते हुए आप अपने exposure को बढ़ा सकते है। जब आप अपने content को सब के साथ share करना शुरू करते हैं, तब आपके द्वारा share किया हुआ प्रत्येक article आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए back link बनाता है। ध्यान रखे, जो content आप google के इस network पर share करेंगें उसे वह तुरंत indexed कर देगा।

आपको अपने लिए Google+ personal प्रोफाइल बनाने के लिए विचार करना चाहिए और उसको connect करना चाहिए उन quality content से जो आप ऑनलाइन लिखते है। नियमित रूप से information share करो चाहे वो infographic हो, video हो, या कुछ भी funny हो, याद रखिये sharing आपके Google Plus Profile के लिए बेहद जरूरी है।

आशा हैं ये कुछ tips आपके लिए कामगार साबित होंगे। हम इस विषय और अन्य कई और विषयो पर ऐसे ही उपयोग tips लाते रहेंगे.. बस आप डिजिटल बादशाह से इस ही प्रकार जुड़े रहिये..

नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की यदि आपके पास इस लेख से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव है तो Comment Box में Comment करें और  अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे, हमारे नये लेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए  Email Subscribe करें और हमारे Social Media Channels को भी Join करें और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद्
SHARE
Previous articleहिन्दी में जाने Plagiarism Tool का उपयोग करके हम अपने कंटेंट को किस प्रकार Unique बना सकते हैं।
Next article2016 के पांच सबसे अच्छे Backlink Checker Tools
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here