Is PPC better than SEO
Rate this post

अपनी पिछली पोस्ट मे हमने बताया कि पी पी सी एक लाभदायक युक्ति (Beneficial Tactics) हैं क्योकि। यहाँ रेंकिंग मे स्थान करने के लिए समय नही लगता। जी हाँ, आपको कुछ ज़्यादा धनराशि (extra amount) देनी पड़ती हैं। मगर वो भी तब जब कोई संभावित ग्राहक आपकी वेबसाइट पर पहुच जाता हैं तब। अतः आपके लिए बिजनेस मे लाभ की अच्छी संभावनाए हैं। अगर आपने एक नयी कंपनी की शुरू हैं या कोई सीमित अवधि ऑफर (Limited Time Offer) शुरू किया हैं, तो आपके लिए पे पर क्लिक (Pay Par Click) बेहद ही लाभदायक युक्ति हैं। इससे आप आसानी से ज़्यादा लाभ पा सकते हैं।

क्या पी पी सी एस ई ओ से बेहतर युक्ति हैं (Is PPC better tactics than SEO?)

अक्सर, वेबमास्टर्स इस तुलना मे पड़ जाते हैं कि एस ई ओ, पी पी सी से बेहतर हैं या नही । आइए, इन तीन बिन्दुओ पर कुछ आंकलन करते हैं

वेबसाइट की महत्वता (Website Value)

संभव हैं कि आप पे पर क्लिक (Pay Par Click) के बारे मे जानकर इस युक्ति (Tactics) को उपयोग मे लाने के बारे मे विचार कर रहे हैं। ऐसा सोचना, उपर बताई गयी परिस्तिथियो (conditions) मे पूर्ण रूप से लाभकारी भी होगा। परंतु, ऐसा नही हैं कि इस युक्ति के कारण एस ई ओ की उपयोगिता (Importance of SEO) कम हो जाती हैं। किसी भी वेबमास्टर के लिए, एस ई ओ की बेहद उपयोगिता हैं। एस ई ओ एक बेहद लंबे समय तक आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिटर्स भेजना का एक सर्वोतम तरीका हैं। एस ई ओ के पीछे भले ही बेहद समय और प्रयास लगता हैं, परंतु गूगल भी उन प्रयासो की अवहेलना नही करता। आपके प्रयास प्रतिदिन आपकी वेबसाइट की महत्वता (Value of Website) बढ़ाते जाते हैं।

पूर्वानुमान एवं बिज़्नेस (Prediction and Business)

ऐसा माना जाता हैं कि एक सफल बिज़्नेस्मेन अपने पूर्वानुमान से कई मुसीबतो से बच सकता हैं। किसी भी बिजनेस मे ये पूर्वानुमान, बस उसके अनुभव की ही देन होती हैं। अक्सर, डिजिटल मार्केटिंग करते वक़्त या फिर अपनी डिजिटल मार्केटिंग टीम से बात करते वक़्त इस पूर्वानुमान की कमी अक्सर सामने आ जाती हैं। एस ई ओ के आधार पर कितने विज़िटर्स आ जाएँगे, कितना बिजनेस आ पाएगा, ऐसे सवालो का पूर्वानुमान भी उतना आसान नही होता। वही दूसरी ओर, पी पी सी को प्रयोग मे लाने पर ये थोड़ा आसान हो जाता हैं।

शीघ्र परिणाम (Fast Results)

यदि आप अपने संस्थान के डिजिटल मार्केटिंग प्रयासो से शीघ्र परिणाम चाहते हैं तो, उपयुक्त तरीके (Well Planned Way) से पे पर क्लिक प्रयोग मे ला कर यह संभव हैं। इसके लिए आपको सही ट्रैनिंग और सर्टिफिकेशंस (Training and Certifications) की ज़रूरत पड़ेगी। यदि आप सही ट्रैनिंग के लिए समय नही निकाल पा रहे हैं , तो किसी एक्सपर्ट व्यक्ति अथवा संस्थान (Organization) का सहयोग ले। आपके लिए पे पर क्लिक, एस ई ओ की तुलना मे हमेशा शीघ्र परिणाम ला सकता हैं।

क्या हैं एक्सपर्ट्स की सलाह ( What Are Experts Advising)?

हम सभी जानते हैं कि गूगल पर रेंक नंबर – 1 लाना कोई आसान काम नही हैं। वही दूसरी ओर, बिना अनुभव के पी पी सी मे लगाई गयी धनराशि से भी कुछ हाथ नही आएगा। जी हाँ, कुछ ऐसे की-वर्ड जो बेहद महँगे मूल्य मे आप ले सकते हैं और उनसे किसी भी प्रकार का लाभ आप तक नही पहुचेगा। पी पी सी मे Keyword Bidding मे एक एक्सपर्ट का बेहद महत्वपूर्ण रोल होता हैं। अगर आप एक्सपर्ट्स की सलाह माने तो, अपनी बिजनेस वेबसाइट के लिए एक अच्छा प्रोग्राम बनाए। उसमे डिजिटल मार्केटिंग के सभी मुख्य कारको को स्थान दे। आवश्यकता हैं तो पी पी सी का उपयोग भी करे। अगर आपको Keyword Bidding की समझ नही हैं तो PPC Strategy के लिए किसी एक्सपर्ट को काम दे। आप अपनी टीम मे पी पी सी एक्सपर्ट को रख सकते हैं या किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी को यह कार्य दे सकते हैं । पी पी सी का उपयोग सफलता का कोई मानक सूत्र (Standard Formula) नही हैं । अक्सर आप भी किसी विषय के बारे मे सर्च करते समय, लिस्ट मे दिए हुए एड लिंक्स (Ad Links) को छोड़कर अन्य किसी और लिंक पर क्लिक करते होंगे।

पे पर क्लिक की अपनी उपयोगिता तो ज़रूर हैं, परंतु यह किसी भी तरह एस ई ओ की आवश्यकता (Need of SEO) को कम नही करता और इस विषय मे बिना परिस्तिथि को समझे (With Understanding The Condition) कोई निर्णय ले पाना संभव नही होगा। आप सही समझ रहे हैं, किसी भी एक को दूसरे से बेहतर कह पाना उतना आसान नही हैं। यह पूर्णतः परिस्तिथि (Condition) पर निर्भर करता हैं।

 नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |

SHARE
Previous articlePPC क्या है और यह आपके Business और Career को कैसे बढावा दे सकता है?
Next articleSMO क्या है और यह आपके Business और Career को कैसे बढावा दे सकता है?
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here