Google Penguin Update
4.3 (86.67%) 6 votes

अप्रेल 2012 मे आए, गूगल पेंगुइन अपडेट ने इंटरनेट मार्केटिंग विशेषज्ञो को एक चुनोतीपूर्ण समय दिया। इस अपडेट से पूर्व, बेहतर रैंकिग के लिए, लिंक्स डेवेलपमेंट का कार्य बेहद आसान तरीक़ो से संभव हो रहा था। अत्यधिक लिंक्स बनाकर(Excessive Link Building), लिंक्स को कई प्रकार के प्रोग्राम्स से ख़रीदकर (Link Purchasing) , वेबमास्टर्स किसी भी साइट की अच्छी रेंक कम समय मे निकाल पाते थे। परंतु, इस अपडेट के आने के बाद पहली बार वेबमास्टर्स को अपनी साइट के लिंक्स पर ध्यान देना बेहद आवश्यक हो गया।

आपकी वेबसाइट या ब्लॉग, इस गूगल अपडेट से प्रभावित हो सकता हैं यदि

  • आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की अच्छी रेंक और ट्रॅफिक के लिए लिंक्स खरीदने (Links Trading) मे लगे हैं।
  • आप इनकमिंग लिंक्स के लिए अत्यधिक कॉमेंट्स पोस्टिंग (Excessive Comment Posting) कर रहे हैं।
  • आप लिंक्स प्राप्त करने के लिए अपने ब्लॉग या वेबसाइट से असंबंधित साइट्स (Links by Spamming) पर भी पोस्टिंग कर रहे हैं।

इस अपडेट के बाद, सभी वेबमास्टर्स के लिए अपनी साइट की ओर आते लिंक्स की गुणवत्ता और संख्या पर नज़र रखना बेहद ज़रूरी हो गया।

गूगल पेंगुइन अपडेट (Google Penguin Update) से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की रेनकिंग को प्रभावित होने से बचा सकते हैं, यदि –

  • जिस साइट पर लिंक बनाने जा रहे हैं, उसकी क्वालिटी को देखे। केवल हाइ क्वालिटी साइट्स (High-Quality Sites) पर लिंक बनाए।
  • लिंक बनाते समय केवल उन साइट्स पर लिंक बनाए जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट के टॉपिक से संबंधित हो।
  • लिंक बनाते समय विभिन्न एन्कर टेक्स्ट (Anchor Text) का प्रयोग करे।
  • लिंक खरीदने की बजाय, अपने टॉपिक से जुड़े ब्लॉगर्स को गेस्ट ब्लॉग पोस्टिंग (Guest Blog Posting) के लिए आमंत्रित करे।
  • अत्यधिक लिंक्स (Excessive Links) बनाने की बजाय, लिंक्स की क्वालिटी पर ध्यान बनाए रखे।

किसी भी वेबसाइट पर उपलब्ध कॉमेंट बॉक्स, उस वेबसाइट के विजिटर्स के द्वारा अपने विचार रखने का एक बेहद अच्छा ज़रिया बना रहे। इस कॉमेंट बॉक्स का लिंक बिल्डिंग के लिए उपयोग कम से कम हो। किसी वेबसाइट पर यदि दूसरी वेबसाइट का लिंक होता हैं, तो वह केवल उस वेबसाइट के विजिटर्स को संबंधित विषय के बारे मे और आधिक जानकारी देने के लिए प्रयोग मे जाना चाहिए। गूगल पेंगुइन अपडेट (Google Penguin Update) के द्वारा गूगल ने बस यही अनिवार्य किया हैं कि सभी वेबमास्टर्स अत्याधिक कॉमेंट (Comment Spamming) और लिंक्स खरीदने (Link Trading) से दूर रहे ।

[dropshadowbox align=”none” effect=”lifted-both” width=”auto” height=”” background_color=”#dabbbb” border_width=”1″ border_color=”#5d8d5a” ]नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |[/dropshadowbox]

SHARE
Previous articleगूगल हममिंगबर्ड अपडेट (Google Hummingbird Update) हिन्दी में
Next articleगूगल पांडा अपडेट (Google Panda Update) हिन्दी में
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here