Google Hummingbird Update in hindi
4 (80%) 8 votes

वर्ष 2013 के अंत मे, गूगल के एक और अपडेट ने इंटरनेट मार्केटिंग जगत को झंझोर के रख दिया। यू तो ये अपडेट भी पिछले अपडेट्स की तरह, गूगल सर्च इंजन को और बेहतर बनाने के लिए ही था, परंतु इस बार पुनः वेबमास्टर्स को अपनी सर्च इंजन रैंकिग रणनीति (Planning for Search Engine Ranking) के बारे मे चिंता करनी पड़ी। हममिंगबर्ड अपडेट (Hummingbird Update) अपने साथ पांडा और पेंगुइन अपडेट के सभी फेक्टर्स के अलावा दो और मुख्य फेक्टर्स के लिए जाना जाता हैं।

  • मोबाइल उपयुक्त डिज़ाइन (Mobile-friendly Design) को महत्व।
  • प्रासंगिक सर्च (Contextual Search) को महत्व।

इस अपडेट के आने के बाद, ये साफ हो गया हैं कि गूगल आने वाले समय मे, वेबपेज पर दी जानकारी, लिंक्स और मोबाइल उपयुक्त डिज़ाइन पर केंद्रित अपडेट्स करके अपने यूज़र्स को एक बेहतर अनुभव (Better User Experience) देना चाहता हैं। आइए हममिंगबर्ड अपडेट के इन दो मुख्य फेक्टर्स के बारे मे और अधिक जाने-

मोबाइल उपयुक्त डिज़ाइन (Mobile-friendly Design)

प्रतिदिन तीव्र गति से हो रही, ओधियोगिक और वैज्ञानिक प्रगति (Industrial & Scientific Growth) की वजह से कंप्यूटर अपने विशालकाय रूप को छोड़ कर, मोबाइल (Mobile) और टेबलेट (Tablet) के रूप मे आज हर देश मे उपलब्ध हैं। अतः मोबाइल और टेबलेट पर भी गूगल सर्च इंजन का भारी मात्रा मे उपयोग होता हैं। अतः इस हममिंगबर्ड अपडेट (Hummingbird Update) की सहायता से गूगल ने मोबाइल उपयुक्त डिज़ाइन (Mobile-friendly Design) वाली साइट्स को प्राथमिकता (Priority) दी।

प्रासंगिक सर्च (Contextual Search)

इस अपडेट से पूर्व, गूगल सर्च इंजन यूज़र की Query को कुछ मुख्य की-वर्ड्स के आधार पर ही व्याख्यानवित (interpret) करता था। मतलब, आपकी लिखी Query मे अगर कोई परिभाषित की-वर्ड (Pre-defined Keyword) है, तो सर्च रिजल्ट उस की-वर्ड के आधार पर ही मिलते थे। परंतु, इस अपडेट के बाद गूगल सर्च इंजन Query मे लिखे गये सभी शब्दो के बीच मे एक संबंध बना कर, आपको प्रासंगिक सर्च रिजल्ट भी देने लगा।

हममिंगबर्ड अपडेट (Hummingbird Update) की सहायता से गूगल ने मोबाइल यूज़र्स के लिए और बेहतर अनुभव देने की दिशा मे एक प्रयास किया। इसके अलावा, अब गूगल यूज़र्स, सामान्य रूप से प्रश्न पूछने के तरीके से भी अपनी Search Query लिख कर गूगल से उपयुक्त रिज़ल्ट्स प्राप्त करने लगे। सर्च इंजन एल्गोरिदम मे आए इस बदलाव से जहाँ यूज़र्स को और फ़ायदा पहुचा वही वेबमास्टर्स को पुनः चिंतन की आवशयक्ता पड़ गयी।

गूगल हममिंगबर्ड अपडेट (Hummingbird Update) से आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिग को प्रभावित होने से बचा सकते हैं, यदि –

  • आप मोबाइल फ्रेंड्ली मानसिकता (Mobile Friendly Mindset) रखते हुए, अपने ब्लॉग या वेबसाइट के डिज़ाइन और कॉंटेंट निर्माण (Content Development) पर काम करे ।
  • प्रासंगिक सर्च (Contextual Search) एक अत्यंत लाभदायक फीचर (Beneficial Feature) हैं, इसको आधार मानते हुए अपने कॉंटेंट पर काम करे।

[dropshadowbox align=”none” effect=”lifted-both” width=”auto” height=”” background_color=”#dabbbb” border_width=”1″ border_color=”#5d8d5a” ]नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |[/dropshadowbox]

SHARE
Previous articleगूगल मोबाइल फ्रेंड्ली अपडेट (Mobilegeddon Update)
Next articleगूगल पेंगुइन अपडेट (Google Penguin Update) हिन्दी में
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

2 COMMENTS

  1. Hi Nisha,

    Thanks for sharing such beautiful article in Hindi. This is very helpful for beginner and easy to understand.

    Please share latest updates on digital marketing so we can regular visit on your website.

    Again thanks for sharing.

    • आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! हम Digital Marketing की और latest post update करेंगे! नवीनतम जानकारी लगातर प्राप्त करने के लिए हमारे Newsletter को Subscribe करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here