5 (100%) 1 vote


किसी भी वेबसाइट के लिए विजिटर्स की संख्या में वृद्धि होना बेहद जरूरी हैं। अगर आप एक वेबसाइट चला रहे हैं तो संभव हैं आप भी इसके लिए चिंतित रहते हो। इस कार्य में गूगल वेबमास्टर टूल्स आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध हो सकता हैं। आज इस पोस्ट में हम बताएँगे आपको गूगल वेबमास्टर टूल्स के बारे में जानकारी रख कर आपको क्या क्या संभावित लाभ हो सकते हैं।

जानिये, किन शब्दों से गूगल पर सर्च करके लोग आपकी वेबसाइट तक पहुंचते हैं (Find out search phases used by your visitors over Google To Reach Your Website)?

एक अच्छे ट्रैफिक की चाह में आप दिन रात चिंतित हैं, तो आपको उसमे बढ़ोतरी के लिए यह भी समझना बेहद आवश्यक हैं कि लोग किन शब्दों को गूगल पर सर्च करके आपकी वेबसाइट पर पहुंच रहे हैं। गूगल वेबमास्टर टूल्स की सहायता से आप यह आसानी से जान सकते हैं।

इस जानकारी से आप कुछ ऐसे सर्च किये जाने वाले शब्दों तक पहुंच पाएंगे जो आपकी वेबसाइट की प्रसिद्धि का मुख्य कारण हैं। अब, उन विषयों पर कुछ और रोचक जानकारियां अपनी वेबसाइट पर अगर आप शेयर करे तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा विजिटर्स आने लगेंगे।

जानिए, गूगल आपकी वेबसाइट को कैसे व्याख्यान्वित करता हैं (Find out, how Google is interpreting your website)?

Google Webmaster Tools की सहायता से आप जान सकते हैं कि आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन पर कैसे दिखेगी। उदाहरण के लिए, एक टाइटल और वेबसाइट का छोटा सा विवरण यहाँ पर देखा जा सकता हैं।  इस जानकारी की अपनी एक अलग विशेषता हैं। गूगल सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाने वाला सर्च इंजन हैं। अतः इस पर आपकी वेबसाइट कैसे दिखेगी, यह जानना आपके लिए बेहद ज़रूरी हैं। Strong Keywords, और Impressive description की सहायता से आप ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को अपनी वेबसाइट पर आने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।

जानिए, आपकी वेबसाइट के पेज किस प्रकार आपके लिए काम कर रहे हैं (Find out, which page is doing good for your online revenue)

गूगल आपकी वेबसाइट के प्रत्येक पेज का विश्लेषण करता हैं। और, उसकी एक Value निर्धारित करके आपको दिखाता हैं। यक़ीनन, यह आपको यह समझने मे सहायता करता हैं कि आपके कौन कौन से पेज आपकी वेबसाइट के Revenue मे कितना कितना योगदान दे रहे हैं। आपकी वेबसाइट के किस पेज पर कितने Unique Views आ रहे हैं। वेबसाइट के Sale Page किस प्रकार आपके लिए काम कर रहे हैं। आप बिल्कुल सही समझ रहे हैं, इस प्रकार की विश्लेषण जानकारी (Analytical Information) आपको आवश्यक बदलाव करने मे सहायक होगी।

जानिए, किन किन वेबसाइट से आपकी साइट को back-link मिले हैं  ( Find out, what sites are offering back links to you)

गूगल वेबमास्टर टूल्स मे आपको उन साइट्स के नाम और पेज लिंक्स मिल जाएँगे जहाँ से आपकी वेबसाइट पर Traffic आ रहा हैं। एक अच्छे मार्केटिंग प्लान के लिए, ये जानकारी काफ़ी सहायता करती हैं। आप देख सकते हैं कि लोग किन किन वेबसाइट से आपकी वेबसाइट पर पहुच रहे हैं। आप समझ सकते है कि किस Category की वेबसाइट से ज़्यादातर Traffic आता हैं। इसलिए, अपने अगले प्लान मे उन वेबसाइट्स पर थोड़ा और ध्यान दीजिए।

जानिए कि आपकी वेबसाइट पर crawl errors  हैं या नही ( Find Out, Is your website having Crawl Errors or not?)

Google Webmaster Tools, मे आप जान सकते हैं कि गूगलबोट को आपकी वेबसाइट को Crawl करने मे कही कोई प्राब्लम हो रही हैं या नही। ध्यान रहे कि अगर गूगल आपकी वेबसाइट को Crawl नही करता हैं तो आपकी वेबसाइट का गूगल सर्च इंजन पर होना असंभव हैं और ना ही, गूगल वेबमास्टर टूल्स के अन्य सुविधाओ जैसे back links की लिस्ट, का ही आप कोई लाभ उठा पाएँगे।

यक़ीनन, अगर आपको इस की पूरी जानकारी मिल जाएगी तो आप हो चुकी ग़लतियो का सुधार करने का प्रयास कर सकेंगे। गूगल वेबमास्टर टूल का यह feature आपको सही तौर पर अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने का मौका प्रदान करता हैं।

जानिए, अपनी वेबसाइट का मोबाइल रिस्पोन्सिव स्कोर ( Find out, Is your website Mobile friendly or not)

Google Webmaster Tools, मे एक फीचर ऐसा भी हैं, जिसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट के Mobile Friendly होने का पता लगा सकते हैं। आपको इस फीचर का प्रयोग करते समय, बस सर्च बार मे वेबसाइट का address डालना हैं और टूल खुद इसके बारे मे आपको जानकारी दे देगा। शायद आप सोच रहे हो कि इस फीचर से आपको क्या फ़ायदा होगा? आजकल आधिकांश यूज़र्स, मोबाइल पर ही गूगल सर्च करते हैं और प्राप्त रिज़ल्ट्स को तुरंत क्लिक करके चेक भी करते हैं। अगर आपकी वेबसाइट की लुक मोबाइल पर अच्छी नही आ रही तो विज़िटर्स तुरंत किसी और साइट पर चला जाएगा। इसलिए, बेहद ज़रूरी हैं कि आपकी वेबसाइट मोबाइल-फ्रेंड्ली हो।

जानिए, अपनी वेबसाइट के पेजो की पेज लोड स्पीड  (Find out, Are your website pages having good page load speed)

गूगल वेबमास्टर टूल्स मे Page Speed Test का फीचर भी उपलब्ध हैं।  इसकी सहायता से आप जान पाएँगे कि किस पेज की स्पीड अच्छी नही हैं और उसके लिए क्या करना चाहिए। सुना हैं कि गूगल इस फीचर को कुछ दिन बाद बंद करने वाला हैं। यदि ये फीचर यहाँ पर बंद भी हो जाता हैं तो भी हम आपको सलाह देंगे कि अन्य Online Tools की सहायता से ये ज़रूर जानकारी रखे कि आपके वेब पेज लोड होने मे कितना समय ले रहे हैं।  अगर आपकी वेबसाइट का पेज लोड होने मे बहुत समय लेता हैं तो इसका आपके Online Revenue पर काफ़ी बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। आपके Potential Customers किसी और वेबसाइट की तरफ चले जाएँगे और आपका Online Sale करने का मौका जाता रहेगा।

आशा हैं कि इस एक और पोस्ट की सहायता से हमने आप तक कुछ लाभकारी जानकारी पहुचाई। याद रखिए, किसी भी बिज़्नेस वेबसाइट को बेहतर तरीके से चलाने मे गूगल वेबमास्टर टूल्स (Google Webmaster Tools) का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता हैं। अगर आप अभी तक इसका प्रयोग नही कर रहे थे, तो अब इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अवश्य करना शुरू कर दीजिए।

 [dropshadowbox align=”none” effect=”lifted-both” width=”auto” height=”” background_color=”#dabbbb” border_width=”1″ border_color=”#5d8d5a” ]नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की यदि आपके पास इस लेख से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव है तो Comment Box में Comment करें और  अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे, हमारे नये लेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए  Email Subscribe करें और हमारे Social Media Channels को भी Join करें और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद्[/dropshadowbox]

SHARE
Previous articleFree Guest Post Exchange Email ID List with Niche
Next articleहिन्दी में जाने Youtube से पैसे (Rs 10,000) कैसे कमा सकते हैं।
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here