19 Ways For Making Pinterest Really Beneficial For Your Business
4.3 (85%) 4 votes

Pinterest, सभी प्रकार के business के लिए एक प्रभावी साधन है। B2B बिज़नेस से B2C बिज़नेस तक सभी प्रकार के बिजनेस बहुत सारे goals की प्राप्ति इसकी सहायता से कर सकते है। जैसे अपनी website पर ट्रैफिक बढ़ाना और अपनी offline store की visibility ग्राहकों और प्रभावशाली लोगों के बीच में बढ़ाना। इस post के जरिए हम आपको बताएँगे कि आपके व्यापार के लिए pinterest उपयोग करने के 19 लाभदायक तरीके कौन से है।

अपनी इमेज से On Hover Pin It Button जोड़े (Used On Hover Pin It Button Along With Your Images)

अपने blog images की मदद से referral traffic लाने के लिए, आपको उसे pinterest से जोड़ना होगा। जब कोई उन images पर mouse ले जाता है तो On hover pin it button आपके blog images पर दिखाई देगा। On hover pin it button कार्य करने में बहुत प्रभावी होते है। इनको शुरू करना बहुत आसान है और pinterest इसे चलाने की जानकारी भी देता है। आज ही इसको install कर ले क्योंकि यह users के लिए आपकी साईट से images को pin करने में आसानी बना देता है।

Influencers के साथ संबंध बनाए (Have Relationship With Some Influencers)

हर social media platform पर कुछ प्रभावशाली लोग होते है जो अपने क्षेत्र में अलग अहमियत रखते है। उन प्रभावशाली लोगो से संबंध बनाकर, आप अपने बिज़नेस को लाभ पहुंचा सकते है। Pinterest, से आप उन online influencer’s का पता लगा सकते है, जो आपकी target audiance पर ध्यान लगा रहे है। उन्हें follow करना शुरू करे और उनका जो content आपको पसंद आये उसे repin करे। उनके pins को like करे और impressive comment लिखे। ये relationships बनाने के लिए एक बेहतर तरीका होगा। याद रखे आपको ऐसे कमेंट छोड़ने हैं, जिससे आपके नए followers बनने की संभावनाये बढ़ जाए।

अपने Pinterest Personal Page को बिज़नेस पेज में बदले(Have Business Page Instead of Pinterest Personal Page)

पिछले साल pinterest ने अपनी सुविधाओ में बिज़नेस पेज की सुविधा भी जोड़ दी है। भले ही इसमें कोई स्पष्ट अंतर न हो कि बिज़नेस पेज users को कैसा दिखता है, फिर भी बिज़नेस पेज analytics features के द्वारा काफी सहायक जानकारी देता है जबकि personal पेज नहीं। कुछ समय pinterest बिज़नेस पेज को बनाने में दीजिये।

अपने बिज़नेस को boards की सहायता से प्रस्तुत करे (Use Boards To Represent Your Business)

Pinterest को लेकर प्रचारित casual feeling में उलझे बिना, अपने बिज़नेस को positively प्रभावित करने वाले boards बनाए। Pinterest पर एक संतुलन बनाये जैसे कि आप अन्य social networking platform पर विचार विमर्श करने में बनाते है।

समझदारी से Rich Pins का प्रयोग करे (Wisely Utilize Rich Pins)

Pinterest के पांच प्रकार के rich pins होते है;

Article Pins में शीर्षक, लेखक, कहानी विवरण और संपर्क की जानकारी सम्मलित है।

Product Pins में वास्तविक समय में मूल्य निर्धारण, उपलब्धता और कहाँ से ख़रीदे की जानकारी सम्मलित है।

Recipe Pins में सामग्री, बनाने का समय और सेवारत जानकारी सम्मलित है।

Movie Pins में Review Ratings, Cast Members और Critics Reviews की जानकारी सम्मलित है।

Place Pins में पता, फ़ोन नम्बर और नक्शे की जानकारी सम्मलित है।

अन्य businesses को follow करे (Follow others to learn from their businesses)

बहुत से businesses, pinterest पर वे विचार विमर्श करते है जो कहीं और नहीं करते। जांच करो जिन business blogs को आप follow कर रहे हो वे pinterest पर है या नहीं। आप pinterest पर अपने विश्वसनीय content providers से जुड़िए और जानिए कि उनके पास क्या offer है।

अपने Pins पर कमेंट करने वालो को अच्छे से Greet करे (Greet Commenters in a good way)

Commenters के साथ बातचीत में pinterest के casual style को न आने दे। Target Business, इसका एक बहुत अच्छा उदाहरण है। वो लोगो को उनके नाम से greet करता है सही टाइम पर responses भी देता हैं। याद रखे, बिज़नेस बातचीत में engage होते है तो followers इस बात की एहमियत समझते है। इस बात का ध्यान रखे कि आपके Managers for Social Media Communities, users के pins पर आये appreciative comments और questions के जवाब दे।

अपने पिन किये गये इमेज के साइज़ पर ध्यान दे (Mind dimensions of your pinned images)

अपने boards और pins की संभावित देखरेख की पुष्टि करने के लिए अपने images के साइज़ पर ध्यान देना एक बेहतर उपाय है। याद रहे, long & skinny pins से ज्यादातर click image sizes पर होते है। इन images से ज्यादा traffic आता है क्योंकि उन्हें पूरा देखने के लिए उन पर click करना जरुरी होता है।

एक ग्रुप board के लिए दुसरो को आमंत्रित करे(Invite Others to a Group Board)

क्या आप pinterest की संभावनाओ और clients के सहयोग के रास्ते खोज रहे है? एकमात्र रास्ता है कि Group Board बनाओ और users को अपना board pin करने के लिए invite करो। इस प्रकार के ग्रुप बोर्ड पर Creater एकमात्र इंसान होता है जो board के शीर्षक और टिप्पणी को बदल सकता हैं जबकि अन्य लोग board में केवल योगदान दे सकते है। आप board से कोई अनुचित पिन ही नहीं, पिन्नेर्स भी हटा सकते हो।

लोगो को विशवसनीय जानकारी Infographics का प्रयोग करके दे (Justify facts by using Infographics)

लोग आसान और विश्वसनीय जानकारी चाहते है इस प्रकार की जानकारी आप infographics उपयोग में लाकर ज्यादा अच्छी तरह से दे सकते है। Pinterest के बारे में थोडा सोचे तो आप जल्दी ही जान जाओगे कि infographics ऐसे images में से एक है जिसे लोग repin करना पसंद करते है। उनके प्रयोग आपकी website पर traffic लाने का बेहतरीन तरीका होता है। यदि फिर भी आपका बिज़नेस अपनी कोई infographics नहीं बना पा रहा है तो उसे share कीजिए जिसे आप पसंद करते है और जिसके बारे में सोचते है कि वो आपके clients के लिए फायदेमंद होगा। infographics पिन, pinterest पर बहुत ज्यादा like और share की जाती है।  

आपने Pins को प्रेरक बनाए रखे ( Post Inspiring Pins)

Pinterest एक प्रेरणा श्रोत है। आप अपने Pins के साथ और कुछ arts, movies और books जो अपने लिखी हो, उसको शेयर करने के लिए आप इस पर आते है। ध्यान रखे, लोग उन Pins पर जाना पसंद करते हैं जो कुछ अच्छे के लिए प्रेरित करते हैं, जो आपके लिए सहायक होते है।      

अपनी website की images से लाभ उठाये (Leaverage your website images)

क्या आप images के जरिये अपने ब्राण्ड की स्टोरी बताना चाहते हो तो VolksWagen USA इसका एक अच्छा उदहारण है कि किस प्रकार उन्होंने अपना नाम बनाया। Pinterest का प्रयोग करे क्योकि यह आपकी trendy site पर एक अच्छी विजिटर्स की संख्या बनाने में आपकी सहायता करता है। जोकि सभी जगह की कंपनियो के लिए जरुरी है। कुछ इंडस्ट्रीज दुसरो के मुकाबले ज्यादा image-friendly हो सकती है लेकिन आप अपने Piterest boards के बारे में अत्यधिक सोचने के बजाय, उस पर ज्यादा से ज्यादा images लगाये। यह बिलकुल content inventory के जैसा ही हैं।  

अपने Pin It बटन के प्रयोग को सुधारे (Moderate Your Pin It Button Usage Habit)

जब कभी आप Chrome, Firefox, Safari और internet explorer चला रहे है, तो उसमें Pin It Button लगा लें ताकि आप आसानी से Pinning कर सके। इसका मतलब यह नही है कि आपको हर समय इसका प्रयोग ही करना है। Pinterest, Facebook और Twitter के जैसा नहीं है जहाँ feed-time सिमित समय के लिए होता है। यहाँ pins कुछ दिनों के लिए ही नहीं बल्कि हफ्तों तक आपके followers को दिखायी देती रहेंगी। इसीलिए, Pin It Button का अत्याधिक प्रयोग करने की आवशयकता नहीं है।

एक योजनाबद्ध तरीके से images का नाम रखे (Give Name To Images Strategically)

क्या आप जानना चाहते है कि जब users आपकी website के images पिन करने के लिए search कर रहे है तो क्या वे उनको मिल रहे है? यदि हाँ, तो अपने images में उचित keywords और Hyphens का प्रयोग करे जिससे search engines सरलता से image name पहचान ले।

बेहद आवश्यक हैं Pinterest को भी SEO के लिए Optimize करे(it is important to Optimize Pinterest for SEO)

Content और SEO समान रूप से सभी प्लेटफार्म के लिए महत्त्वपूर्ण होते है। Pinterest यहाँ कोई exception नहीं है।

कंपनी के लिए एक optimize username चुने।

About section को optimize करें।

उसमे अपनी website की links जोड़े।

अपने Inboards को भिन्न रखते है।

आपके ग्राहक द्वारा समझने योग्य language का प्रयोग करे।

अपने pins का discription बुद्धिमानी से करें।

इस बात का ध्यान रखें कि जो images आपने pin किये है, उनका file names और alt text descriptive हो।

hashtags का भी प्रयोग करें।

कुल मिलाकर आपको ये करना है कि आपकी pins, findable हो जाए और एक reference link भी जरुर लगाये जिसके द्वारा visitors आपकी website तक पहुँच सके।

अपने बिज़नेस का एक अच्छा विवरण दे(Share Really Good Business Description)

About सेक्शन में आपके पास अपने बिज़नेस के बारे में लिखने के लिए 200 शब्द होते है। आपको इस सेक्शन पर ध्यान से अपने बिज़नेस के बारे में समझाना होगा। यदि आपको keywords और phrases के बारे में संदेह में हो तो आप Google analytics पर विभिन्न लोगो द्वारा सर्च किये गये keywords को प्रयोग में ला सकते है। इस बात का भी अवश्य ध्यान रखे की वो keyword आसानी से पढ़ा जा सके। SEO का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाने के लिए अपने बिज़नेस के बारे में अच्छे से अच्छा विवरण लिखे।            

अपनी events से वक्ताओ के कमेंट्स लेकर उनके Quote पोस्ट करे(Quote comments from your events)

वक्ताओं द्वारा की गयी कुछ खास comments को अपने events boards पर pin करना भी अपने annual event को promote करने का एक प्रभावशाली तरीका है। Pinterest की scrapbook प्रारूप पिछले वर्षो के speakers की board of quotes को पढने में आसान बनाता है। वहीँ दूसरी और event board आपके इस वर्ष के events से जुड़े marketing efforts को सामने रखने में मदद करता है।

कई प्लेटफार्म होने की सुविधा का लाभ उठाए(Reap the Benefits of Multiple platforms)

क्या Facebook और Twitter पर बने एकाउंट्स अच्छे चल रहे है? यदि हाँ तो आपको Pinterest पर भी लगातार कोशिश करते रहना चाहिए। याद रखिये Pinterest एक ऐसा visual platform है जो user को वो visual experience प्रदान करता है जैसा दुसरे platforms नहीं। अपने अतिरिक्त efforts डाले ताकि pinterest आपको वो content वैल्यू दे सके जो आप चाहते है।

कुछ themes चुनें और उनमे से कुछ या सब के उपर boards तैयार करें; ऐसी images pin करें जो देखने में आकर्षक हो और board की theme के अनुसार हो और बेचना ही एकमात्र लक्ष्य न बनाए; अपने users को प्रेरित करने का लक्ष्य रखें। जब आप pinterest का प्रयोग नियमित रूप से करने लगे तो Pinvolve का प्रयोग अपने pins को Facebook पर share करने के लिए करें और अपने Facebook friends को बताये कि आप pinterest पर भी है।

इसके बिज़नेस अपडेट की जानकारी रखे(Stay informed of Pinterest’s business updates)

Pinterest भी विकसित होने के लिए बहुत से सोशल मीडिया प्लेटफार्म की तरह अपने में बदलाव करता रहता है। Pinterest के संसाधन आपको pinterest news, tips और features को update करने में आपकी सहायता करते है। Pinterest के बिज़नेस blog पर जाईये और इसके e-newsletter और official बिज़नेस page के लिए sign-up कीजिए, यह आपको pinterest से जुड़े सभी नए updates की जानकारी प्राप्त कराने में सहायता करेगा।

 

नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की यदि आपके पास इस लेख से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव है तो Comment Box में Comment करें और  अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे, हमारे नये लेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए  Email Subscribe करें और हमारे Social Media Channels को भी Join करें और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद्

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here