Linkedin benefits in hindi
5 (100%) 1 vote

कई लोग यह नही जानते हैं की LinkedIn व्यापार में किस तरह से उनकी मदद कर सकता हैं।  यही कारण है कि हम इस ब्लॉग पर कुछ जानकारी उन लोगों को भी देना चाहेंगे जो की LinkedIn के द्वारा अपने ग्राहकों तथा अन्य व्यापारिक संपर्कों को बनाना चाहते हैं।

यदि आप अपना व्यवसाय चलाते हैं या अपनी कंपनी के लिए LinkedIn का प्रयोग अपने काम को आगे बढ़ने के लिए करना चाहते हैं तो इस लेख मे दिए गये इन सुझावों का लाभ उठा सकते हैं:

1.  यदि आप आज से ही नये मौकों की खोज LinkedIn मैं शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने संपर्कों (connections) को जाँचना चाहिए। संपर्क ही LinkedIn की मुद्रा हैं। यदि आपके संपर्क केवल आपके रिश्तेदार, दोस्त या करीबी लोग हैं तो आपको काफ़ी मेहनत करने की ज़रूरत पड सकती है। संपर्कों से ही आपके नये संपर्क बनेंगे क्यूँ की आपके प्राथमिक संपर्क ही आपके द्वितीय और तृतीय स्तर के संपर्कों से आपको जोड़ने का काम करेंगे।

2.  जब भी आप किसी नये व्यक्ति से काम के सिलसिले मैं मिलें तो उनके Linkedin प्रोफाइल को ज़रूर देखें और उन से जुड़ने का प्रयास करें।

3.  हमेशा अपने से मिलने वालों के नाम याद रखें अथवा लिख लें जिस से की आप उन्हें LinkedIn पर ढूँढ सकें।

4.  अन्य संपर्कों को रेफर करें तथा अपने प्रोफाइल पर आने वाले सभी उपयोगी रेफ़रल संपर्कों को जुड़ने की रिक्वेस्ट भेजें।

5.  ग्राहकों के बीच संबंध: एक ही या अन्य विभागों से अपने सहयोगियों और ग्राहकों के बीच संबंधों की खोज की जा सकती है (अपने profile में connection देखें)। इस से यह पता किया जा सकता है कि आप की कंपनी से कौन से व्यक्ति ग्राहक के संपर्क में हैं।

6.  LinkedIn पर आप अपने संपर्कों और ग्राहकों के बारे मैं काफ़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिस से उन से आपको बात करने मे आसानी होगी और आप का ज्ञान व्यापार के लोगों के विषय मैं बढ़ने लगेगा।

7.  मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंधों को बनाए रखना (व्यक्तिगत संपर्क, समूह में विचार विमर्श और सवालों का जवाब देना)।

8.  अपने और अपने कंपनी की ब्रांडिंग: आपकी प्रोफ़ाइल न केवल LinkedIn पर, बल्कि Google जैसे सर्च इंजन में, और चर्चाओं में दिखाई जा सकती है।

9.  आप कई चर्चाओं मे अपनी राय रख सकते हैं और अपने ज्ञान का प्रदर्शन कर सकते हैं जिस से आपको किसी विषय मे माहिर माना जा सकता है।

10. आप अपने संपर्कों द्वारा तथा अपने ग्राहकों द्वारा अपने काम के बारे मैं राय पा सकते हैं जिस से लोग आप के और आप के किए गये काम के उपर आसानी से भरोसा कर सकते हैं।

11. आप देख सकते हैं कि आप के संपर्क किस नये कंपनी में जा रहे हैं जिस्से उस नई कंपनी मे supplier के रूप मे आप आवेदन कर सकते हैं। इस के अलावा आप उस नयी कंपनी मे नौकरी के लिए भी खोज कर सकते हैं।

12. बाज़ार मे आने वाले नये उत्पादों, नयी तकनीकों और नयी प्रवृत्तियों के बारे मे जानकारी पाई जा सकती है जो की आप को अपने व्यवसाय में होने वाले बदलावों के बारे मे पहले से जानकारी प्राप्त करने मे मदद करता है।

13. आप अपने संपर्कों द्वारा किए गये सवालों और नये प्रश्नो के मध्यम से उनकी राय जान सकते हैं और उन बातों को ध्यान मैं रखते हुए नये उत्पादों, तकनीकों और उनकी ज़रूरत का ह्ल दे सकते हैं जिस से आप को व्यापार मे लाभ हो सकता है।

14. आप दुनिया भर के कई लोगों से बिना कोई खर्च उठाए बात कर सकते हैं जो की आप के कई सवालों का जवाब दे सकते हैं।

15. आप अपने क्षेत्र के बारे मे कई नये लेखों को पढ़ सकते हैं जिस से आपको करियर मे आगे बढ़ने मैं काफ़ी सहयता मिल सकती है। इस वेबसाइट मे कई सारे लेख दुनिया के प्रसिद्ध लेखकों तथा मॅनेज्मेंट के कई अनुभवी व्यक्तियों के द्वारा लिखे गये हैं जिन को आप बिना कोई पैसे दिए मुफ़्त मे पढ़ सकते हैं।

तो इस तरह से हम समझ सकते हैं कि LinkedIn सेल्स के काम और बिज़्नेस ओनर्स को किस हद तक मदद कर सकता हैं। अगर आपको लगता हैं कि आपको भी इससे किसी तरह की सहायता मिल सकती हैं, तो आज ही LinkedIn में अपने आपको रजिस्टर करें और लाभ उठाए अपने बिज़्नेस में. LinkedIn में इन 15 टिप्स के द्वारा आप यह निश्चित कर सकते हैं की आपको और आपके व्यावसाय को वह सफलता मिले जिसके आप हकदार हैं। तो देर किस बात की? आज ही रजिस्टर करें अपना अकाउंट।

 [dropshadowbox align=”none” effect=”lifted-both” width=”auto” height=”” background_color=”#dabbbb” border_width=”1″ border_color=”#5d8d5a” ]नोट – हम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की यदि आपके पास इस लेख से सम्बन्धित कोई प्रश्न या सुझाव है तो Comment Box में Comment करें और  अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे, हमारे नये लेख की जानकारी प्राप्त करने के लिए  Email Subscribe करें और हमारे Social Media Channels को भी Join करें और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद्[/dropshadowbox]

SHARE
Previous articleहिन्दी में जाने एक Facebook Business Page से क्या लाभ हैं?
Next article19 तरीके जिनकी सहायता से आप के बिज़नेस के लिए pinterest लाभदायक होगा
हेल्लो दोस्तों!मेरा नाम Nisha Sharma है, और मेरा experience डिजिटल मार्केटिंग में 3 साल से है, मुझे डिजिटल मार्केटिंग से Related Knowledge शेयर करना बहुत पसंद है जिससे आप लोगो को कुछ सिखने को मिल सके! मेरे जरिये अगर आप कुछ सीख पाएंगे तो ये मेरे लिए बहुत ही ख़ुशी की बात होगी! मै डिजिटल बादशाह में डिजिटल मार्केटिंग की सारी knowledge शेयर करुँगी जिससे आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा तो दोस्तों अगर आप कुछ सीखना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहें!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here